Ads

1 / 3
Caption Text
2 / 3
Caption Two
3 / 3
Caption Three
3 / 3
Caption Three

Ballia : बलिया लोकसभा में पहली बार जीता ब्राह्मण चेहरा

रोशन जायसवाल
बलिया।
लोकसभा बलिया के राजनीति में पहली बार कोई ब्राह्मण चेहरा सांसद बना। 1952 से 2019 तक इस सीट पर कायस्थ, यादव व क्षत्रिय चुनाव जीत कर सदन में पहुंचते रहे। 2024 के इस चुनाव में पहली बार यहां से ब्राह्मण चेहरा के सिर पर जीत का सेहरा बंधा। भाजपा व सपा की लड़ाई में सपा प्रत्याशी सनातन पाण्डेय को जीत मिली, जबकि इसके पूर्व सनातन पाण्डेय 2019 में जीत के करीब नहीं पहुंच सके थे, लेकिन इस बार के चुनाव में बलिया की जनता ने जीत दिला कर बलिया का सांसद चुना है।

वैसे इस सीट पर समाजवादियों का ही कब्जा रहा है। 2014 व 2019 के मोदी लहर में बलिया लोकसभा सीट से समाजवादियों के गढ़ में भाजपा प्रत्याशी जीतते रहे। लेकिन इस बार जनता ने बदलाव किया और सनातन पाण्डेय को विजय हासिल करायी। जहां नीरज शेखर के समर्थन में बलिया में मुख्यमंत्री, गृहमंत्री, राष्ट्रीय अध्यक्ष, प्रदेश अध्यक्ष सहित कई बड़े नेता आये चुनावी जनसभा किये वहीं सपा के चुनावी जनसभा में राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव आये थे। सपा के जीत का कारण यादव, मुसलमान, ब्राह्मण, दलित व अन्य छोटी जातियां भी रही। जिन्होंने सनातन पाण्डेय के लिए जीत का मैदान तैयार किया।

मतगणना को लेकर आमने-सामने रहे भाजपा व सपा प्रत्याशी
बलिया।
सलेमपुर लोकसभा क्षेत्र के बेल्थरारोड विधानसभा क्षेत्र के मतों की गिनती को लेकर सपा प्रत्याशी रामाशंकर विद्यार्थी काफी मशक्कत करते रहे व मीडिया के सवालों के जवाब में कहते रहे कि जीत का प्रमाण पत्र लेने के बाद ही मैं बात करूंगा। इसी बीच जब भाजपा प्रत्याशी रविन्द्र कुशवाहा अपने गाड़ी से तिखमपुर कृषि मण्डी मतगणना स्थल पर पहुंचने का प्रयास किये लेकिन सपा समर्थकों का विरोध ऐसा हुआ कि व मण्डी समिति नहीं पहुंच सके और वह वेयर हाउस से ही वापस लौट गये। शोर शराबा देख पुलिस को लाठियां भी भांजनी पड़ी। इस बीच भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गयी।

देर शाम हुई घोषणा
मतगणना में विलम्ब होने के कारण समय से घोषणा नहीं हो सका, जिसके चलते देर शाम हो गया। मतगणना पूरी होने के बाद प्रत्याशियों के जीत की घोषणा हुई। घोसी लोकसभा क्षेत्र के रसड़ा विधानसभा क्षेत्र की मतगणना समाप्त हुईं, इसके बाद बलिया लोकसभा क्षेत्र के फेफना, बैरिया व बलिया की समाप्त हुई। उसके बाद सलेमपुर लोकसभा क्षेत्र में बांसडीह, सिकन्दरपुर और अंत में बेल्थरारोड की मतगणना पूरी हुई।

बहेरी में होती रही आतिशबाजी
बहेरी में सनातन पाण्डेय की जीत पर जमकर आतिशबाजी हुई और मिठाईयां बांटी गयी। इसके अलावा विशुनीपुर, काजीपुरा में भी जश्न का महौल रहा। चारों तरफ बधाईयों का सिलसिला चलता रहा। वहीं मण्डी समिति तिखमपुर मार्ग से लेकर एनसीसी तिराहा तक पुलिस पहरा के बीच सपा कार्यकर्ता जमे रहे। वहीं पूर्व चेयरमैन संजय उपाध्याय के कैम्प कार्यालय पर भी जश्न का माहौल रहा और यहां जमकर मिठाईयां बांटी गयी। वहीं दूसरी तरफ पूर्व चेयरमैन लक्ष्मण गुप्त सहित उनके समर्थक खुशी से झूमते रहे और अबीर-गुलाल उड़ाते रहे।

Jamuna college
Gyan kunj
Jamuna Ram snakottar
Jamuna Ram snakottar
Jamuna Ram snakottar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *