Ads

1 / 3
Caption Text
2 / 3
Caption Two
3 / 3
Caption Three
3 / 3
Caption Three

Ballia : मोक्षदायनी मां गंगा की आरती में उमड़े भक्त


मझौंवां (बलिया)।
पतित पावनी मोक्षदायनी मां गंगा के हुकुम छपरा गंगा घाट पर चल रहे श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ के चौथे दिन इंद्र के कहर के बावजूद भी श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ा रहा। लोग यज्ञ मंडप की भींगते हुए परिक्रमा करते नजर आए, तो वहीं महर्षि भृगु गुरुकुल में पढ़ने वाले 15 बटुकों का उपनयन संस्कार भी वैदिक मंत्र उच्चारण के बीच विधि-विधान के साथ संपन्न हुआ। इस अवसर पर पधारे श्रद्धालुओं को सम्बोधित करते हुए श्रीं श्रीं 1008 श्री करपात्री जी महाराज बालक बाबा ने कहा कि ऐसे मौके पर यज्ञ के दौरान योग्य पवित्र संस्कार करने से विशेष फल प्राप्त होता है।

उन्होंने बताया कि हमारे सनातन धर्म में कुल 16 संस्कार है, जिसमें सबसे बड़ा महत्व पवित्र संस्कार का है। यज्ञोपवीत संस्कार के बाद ही कोई बटुक वेद व धर्मशास्त्र के ज्ञान अर्जित करने का उत्तराधिकारी बन जाता है। जबकि घर पर अपने बालक का यज्ञ पवित्र संस्कार होता है तो एक गुरु और एक पंडित रहते हैं जबकि यज्ञ में भिन्न-भिन्न क्षेत्रों से पधारे विद्वान पंडित रहते हैं, यज्ञ मंडप बना रहता है, बेदी भी बनी रहती है और जहां पर यज्ञ होता है वहां पर 33 कोटी देवी-देवताओं का वास रहता है। यहां पर तो यज्ञ मंडप बेदी और साक्षात मां गंगा की उत्तरायण अविरल धारा लगातार प्रवाहित हो रही है। ऐसी जगह पर यज्ञोपवीत करने का एक विशेष महत्व है। इस मौके पर आचार्य मोहित पाठक, उत्कर्ष पांडेय, अरविंद कुमार तिवारी, निहाल मिश्रा, शशांक शुक्ला, अजय कुमार चौबे, देवतानंद सिंह, उमाशंकर पांडे, संजय तिवारी उर्फ पुतुल पंडित, कौशल नाथ पांडेय, राजकुमार उपाध्याय आदि लोगों ने बढ़-चढ़ कर सहभागिता किया।

काशी के विद्वानों द्वारा मनमोहक बनी मां गंगा की महा आरती
हुकुम छपरा गंगा घाट पर काशी के तर्ज पर प्रतिदिन श्री लक्ष्मी नारायण महायज्ञ के दौरान घाट पर शाम 5ः30 बजे से सात दिवसीय मां गंगा की महा आरती बनारस से आए विद्वान पंडितो द्वारा की जा रही है। काशी के तर्ज पर हो रही इस मां गंगा की आरती को देखने के लिए प्रतिदिन हजारों की संख्या में श्रद्धालु नर नारी उपस्थित हो रहे हैं। इस मौके पर प्रधान प्रतिनिधि उमेश यादव प्रधान प्रति निधि मनोज यादव गंगा समग्र गोरक्ष प्रांत वाहिनी प्रमुख अर्जुन कुमार, धर्मवीर उपाध्याय, समाजसेवी डॉ साहेब यादव मुडाड़ींह प्रधान संतोष कुमार राजेन्द्र उपाध्याय आदि विशेष रूप से रहें। वहीं स्थानी पुलिस के साथ ही थानाध्यक्ष हल्दी सुनील सिंह पुलिस की सुरक्षा हेतु चक्रमण करते नजर आ रहे हैं।

Jamuna college
Gyan kunj
Jamuna Ram snakottar
Jamuna Ram snakottar
Jamuna Ram snakottar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *