Ads

1 / 3
Caption Text
2 / 3
Caption Two
3 / 3
Caption Three
3 / 3
Caption Three

Ballia : ज़िलाधिकारी ने की पोषण मिशन के कार्यों की समीक्षा

बलिया। राज्य पोषण मिशन के अंतर्गत जिला पोषण समिति/अभिसरण समिति की बैठक जिलाधिकारी रवींद्र कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। इसमें आईसीडीएस के शून्य से पांच वर्ष के बच्चों को पोषाहार वितरण एवं विभागीय पोर्टल पर अपलोड करने के सम्बंध में, पोषण ट्रैकर पर होम विजिट परियोजना की स्थिति, पोषण ट्रैकर पर 0 से 6 वर्ष के बच्चों के सापेक्ष मापन क्षमता की स्थिति, एसएनबी और पोषण ट्रैकर पर आधार वेरीफिकेशन परियोजना की स्थिति आदि की बिंदुवार समीक्षा की गई।
जिलाधिकारी ने जनपद में प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना के भली भांति क्रियान्वित कराने के लिए सभी सीडीपीओ को आंगनबाड़ी वर्कर्स को प्रशिक्षित करने का निर्देश दिया। डीपीएम आरबी यादव ने इस योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि जिले के अन्य 75 लर्निंग लैब को 18 बिंदुओं पर संतृप्त किया जा रहा है। मई तक का पोषाहार वितरित हो चुका है।पोषण ट्रैक्टर पर लाभार्थियों का मोबाइल वेरीफिकेशन, आधार सत्यापन, मेजरिंग एफिशिएंसी और आंगनबाड़ी केंद्रों की मैपिंग कार्य पूरा हो चुका है। पोषण ट्रैकर पर ेंउ, उंउ और अति कुपोषित बच्चों की संख्या के मामले में जिलाधिकारी ने सभी सीडीपीओ को निर्देश दिया कि अपने ब्लॉक के आंगनवाड़ी केंद्रों पर पंजीकृत बच्चों की कुल संख्या, कितने बच्चे कुपोषण से बाहर आए इसकी संख्या तथा रेंडम आधार पर कुछ आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों का शत-प्रतिशत सत्यापन रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने सभी सीडीपीओ से,महीने भर में कितने आंगनबाड़ी केंद्रों का भ्रमण किया, इसकी भी जानकारी ली।उन्होंने सभी सीडीपीओ ब्लॉक स्तर पर पोषाहार वितरण रजिस्टर मेंटेन करने हेतु निर्देशित किया। साथ ही उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को ब्लॉक स्तर पर पोषाहार वितरण संबंधी रजिस्टर सत्यापन रिपोर्ट खंड विकास अधिकारियों से कराने का निर्देश दिया।कहा कि अगर इसमें भी लापरवाही मिली तो संबंधित सीडीपीओ, मुख्य सेविका और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। इसी प्रकार जिलाधिकारी द्वारा अीदक, दहक कोड और आंगनबाड़ी केंद्र संचालन की भी समीक्षा की गई।
जिलाधिकारी ने विभिन्न मानकों पर पिछड़ने वाले व डाटा फीड न करने वाले सीडीपीओ को डाटा फीड कराने एवं जनपद के आंगनबाड़ी केंद्रों पर सीडीपीओ और मुख्य सेविकाओं को विजिट बढ़ाने के निर्देश दिए। कहा कि सभी लोग जिम्मेदारी के साथ आंगनबाड़ी केंद्रों का भ्रमण करना सुनिश्चित करें और इसे सहयोग एप पर अपलोड करे।इस बैठक में सीडीओ ओजस्वी राज, मुख्य चिकित्सा अधिकारी विजय पति द्विवेद्वी ,डीपीएम आर० बी० यादव, जिला कार्यक्रम अधिकारी के एम पाण्डेय सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Jamuna college
Gyan kunj
Jamuna Ram snakottar
Jamuna Ram snakottar
Jamuna Ram snakottar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *