Ads

1 / 3
Caption Text
2 / 3
Caption Two
3 / 3
Caption Three
3 / 3
Caption Three

Ballia : परंपरागत और हर्षाेल्लास के साथ सभी त्यौहार मनाएं जनपदवासी: ज़िलाधिकारी

बलिया। ईद के त्यौहार के अलावा आगामी सभी त्यौहारों को सकुशल संपन्न कराने को लेकर जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक गुरूवार को जिलाधिकारी रवींद्र कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। जिलाधिकारी ने इसमें एक-एक कर सभी शान्ति समिति के सदस्यों से बातचीत कर उनकी समस्याएं सुनी और पूरी ज़िम्मेदारी के साथ समाधान कराने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिये। साथ ही समिति के सदस्यों को सुरक्षा व अन्य व्यवस्था के दृष्टिगत जरूरी सतर्कता बरतने के लिए कहा। ज़िलाधिकारी ने कहा कि रमजान का महीना चल रहा है और कल अलविदा की नमाज अदा की जाएगी। इसके बाद नौ अप्रैल को चैत्र मास नवरात्रि की शुरुआत हो जाएगी। 10 या 11 अप्रैल को ईद का त्यौहार, 14 अप्रैल को अम्बेडकर जयंती और 17 अप्रैल को रामनवमी का त्यौहार मनाया जाना है।
जिलाधिकारी ने कहा कि पिछले सभी त्यौहार सकुशल और अच्छे वातावरण में संपन्न हुए हैं। कहा कि सभी जनपदवासी आगामी ईद के त्यौहार सहित अन्य त्यौहारों को भी परम्परागत, पूरे हर्षाेल्लास व शांतिपूर्ण ढंग से मनाएं। जनपद में कोई नई परंपरा की शुरुआत नहीं होगी। कहा कि कोई ऐसा कार्य न किया जाए, जिससे किसी की भावना को ठेस पहुंचे। उन्होंने शांति समिति के सदस्यों से कहा कि अलविदा की नमाज और ईद के दिन की नमाज सम्मानजनक तरीके से मस्जिद या ईदगाह के अंदर पढी जाएगी, सड़क पर कोई भी नमाज नहीं पढेगा। उन्होंने अधिकारियों से चैत्र नवरात्रि और रामनवमी के दृष्टिगत मंदिरों की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
उन्होंने जनपद की सभी मस्जिदों और ईदगाहों के बाहर बेहतर साफ सफाई के इंतजाम के लिए नगरपालिका, नगर पंचायतों के ईओ को नगरीय क्षेत्रों में और ग्रामीण क्षेत्रो में डीपीआरओ को निर्देशित किया। साथ ही पीने के पानी की उपलब्धता को सुनिश्चित कराने का भी निर्देश दिया। उन्होंने विद्युत वितरण खण्ड के सभी एक्सईएन को यह सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया कि विभिन्न स्थानों पर जर्जर खम्भे व केबल एवं लटके तार ना हो। उन्होंने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों को अभियान चलाकर नकली खोया, मिठाई, मेवा और पनीर जैसे खाद्य पदार्थों का सैंपल लेकर कार्रवाई करने का निर्देश दिया।
एसपी देव रंजन वर्मा ने कहा कि गरिमा के अनुरूप और शांतिपूर्ण ढंग से ही सभी त्यौहार मनाया जाए।

उन्होंने सभी शांति समिति के सदस्यों से कहा कि कोई भी फर्जी या भ्रामक खबर की सूचना मिलने पर उसकी तत्काल सूचना जिला प्रशासन या अपने पास के थाने में अवश्य दें, जिसका संज्ञान लेकर आवश्यक कार्रवाई की जा सके, जिससे जनपद में शांति और कानून व्यवस्था बना रहे। उन्होंने थानों में होने वाली शांति समिति की बैठकों में पिछले वर्षों के चिन्हित स्थानों के बारे में सावधानी बरतने का निर्देश दिया। कहा कि यदि क़ानून व्यवस्था के साथ खिलवाड़ हुआ तो कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। बैठक में सीडीओ ओजस्वी राज, एडीएम डीपी सिंह, एएसपी दुर्गा प्रसाद तिवारी और अनिल कुमार झा, सिटी मजिस्ट्रेट इंद्रकांत द्विवेदी सहित अन्य अधिकारी एवं शांति समिति के सदस्यों में बब्लू मास्टर,राजू गुप्ता, कृष्णकांत पांडे, जलालुद्दीन, असगर अली सहित अन्य लोग मौजूद थे। बैठक के अंत में शांति समिति के सदस्य रहे अफसर आलम के निधन पर उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की गई।

शांति समिति के सदस्यों से लोकतंत्र के पर्व में भाग लेने की अपील
जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने जनपद के विभिन्न क्षेत्रों से आए शांति समिति के सदस्यों से कहा कि इन धार्मिक त्यौहारों के अलावा लोकतंत्र का त्यौहार भी चल रहा है। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की घोषणा हो चुकी है। उन्होंने सभी सदस्यों से अपील किया कि आप लोग लोकतंत्र के इस त्यौहार में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें और जनपद के मतदान प्रतिशत को बढ़ाने में सहयोग करें। आयोग द्वारा 70 प्रतिशत के मतदान का लक्ष्य रखा गया है, इस लक्ष्य को प्राप्त करने में आप लोगों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी। उन्होंने समिति के सदस्यों से अपने आस पास के लोगों को स्वेच्छा से मतदान के लिए प्रेरित करने का अनुरोध किया।

Jamuna college
Gyan kunj
Jamuna Ram snakottar
Jamuna Ram snakottar
Jamuna Ram snakottar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *