Ads

1 / 3
Caption Text
2 / 3
Caption Two
3 / 3
Caption Three
3 / 3
Caption Three

Ballia : विद्युत फाल्ट ठीक करने जा रहे लाइनमैन की पिकअप के धक्के से मौत, दूसरा घायल

शिवदयाल पांडेय मनन,

बैरिया (बलिया)। अवर अभियंता के निर्देश पर दिघार पावर हाउस पर फाल्ट ठीक करने बैरिया जा रहे ठेकेदार के लाइनमैन संजय वर्मा 40 वर्ष निवासी बैजनाथपुर शनिवार की देर रात पिकअप के धक्के से राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर दया छपरा के निकट गंजवहा बाबा के स्थान के पास मौत हो गई। जबकि बाइक पर पीछे बैठे लाइनमैन राजेश वर्मा 52 वर्ष निवासी रानीगंज गंभीर रूप से घायल हो गए। उनके साथ जा रहे बैरिया विद्युत केंद्र के अन्य लाइनमैनो ने घायल लाईनमैनों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनबरसा लेकर पहुंचे। जहां चिकित्सको ने संजय वर्मा को मृत घोषित कर दिया। घायल राजेश वर्मा की स्थिति गंभीर देखते हुए उन्हें सदर अस्पताल रेफर कर दिया। पीकअप चालक पिकअप लेकर फरार होने में सफल रहा।


बता दंे कि दिघार पावर हाउस का केबिल शुक्रवार की देर शाम भ्रष्ट हो गया। जिससे बैरिया, लोकधाम ठेकहा व जयप्रकाश नगर विद्युत उपकेंद्र के करीब डेढ़ सौ गांव की विद्युत आपूर्ति ठप्प हो गई। इस बाबत अवर अभियंता मनोज वर्मा के टेलिफोनिक निर्देश पर लाइनमैन संजय वर्मा व राजेश वर्मा अन्य अपने चार लाइनमैन साथियों के साथ बाइक से फाल्ट ठीक करने के लिए रात करीब दस बजे दिघार जा रहे थे कि दया छपरा गंजवहा बाबा के स्थान के निकट पीछे से आ रही पिकअप ने धक्का मार दिया। जिससे संजय वर्मा की मौत हो गई। वहीं राजेश वर्मा गंभीर रूप से घायल हो गए। उनके पीछे चल रहे अन्य लाईनमैनों ने दोनों घायलों को सोनबरसा अस्पताल पहुंचाया। जहां से चिकित्सकों ने संजय वर्मा को मृत घोषित कर दिया। वहीं गंभीर रूप से घायल राजेश वर्मा को सदर अस्पताल रेफर कर दिया। मृत लाइनमैन का शव लेकर सहयोगी लाइनमैन पूरी रात विद्युत उपकेंद्र बैरिया पर बैठे रहे, किंतु कोई भी जिम्मेदार अधिकारी उनका हाल-चाल लेने मौके पर नहीं पहुंचा। समाचार लिखे जाने तक पूरे क्षेत्र की विद्युत आपूर्ति ठप्प है। क्योंकि दुर्घटना के बाद फाल्ट को ठीक नहीं किया जा सका है। भीषण गर्मी में पिछले लगभग 18 घंटे से विद्युत आपूर्ति ठप्प रहने के कारण गर्मी से लोग बिलबिला रहे हैं। रविवार की सुबह पुलिस ने लाइनमैन संजय वर्मा के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

अध्यक्ष प्रतिनिधि के नेतृत्व में लोगों ने विद्युत उपकेंद्र पर जड़ा ताला
बैरिया। विद्युत विभाग के अधिकारियों पर मनमानी का आरोप लगाते हुए नाराज नगर पंचायत बैरिया के अध्यक्ष प्रतिनिधि शिवकुमार वर्मा मंटन ने बैरिया विद्युत उपकेंद्र पर अपने दर्जनों समर्थकों के साथ पहुंचकर घटना के बाद ताला जड़ दिया है। मंटन वर्मा का कहना है कि ठेकेदार के लाइनमैन से जेई और एई 18 घंटा से भी अधिक काम लेते हैं। अलग से विभाग द्वारा कराए जाने वाले कार्य भी ठेकेदार के लाइनमैन से ही करवाते हैं। इस संदर्भ में विभाग को स्पष्ट करना होगा कि संविदा के विद्युत कर्मी कितने घंटे काम करेंगे? यही नहीं किसी भी लाइनमैन को सुरक्षा किट नहीं देने सहित अन्य आरोप लगाते हुए कहा है कि ताला तब तक नहीं खुलेगा जब तक बिजली विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों के खिलाफ हत्या का मुकदमा नहीं दर्ज होगा। मृतक लाइनमैन को मुआवजा व घायल लाइनमैन की इलाज की बेहतर व्यवस्था नहीं होगी। मंटन वर्मा ने विभागीय ठेकेदार पर भी कई गंभीर आरोप लगाए हैं।

अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज
बैरिया। सड़क दुर्गघटना मे लाइनमैन के मौत के बाद शनिवार को दोपहर लगभग 12 बजे अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड चार एएच सिद्दीकी, नगर पंचायत बैरिया के अध्यक्ष प्रतिनिधि शिवकुमार उर्फ मंटन वर्मा, कोटवा के प्रधान प्रतिनिधि रोशन गुप्ता सहित कई लोगों के साथ लंबी बातचीत के बाद अज्ञात वाहन के खिलाफ मृतक के भाई चंद्रशेखर वर्मा के तहरीर पर संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया। इसके बाद विद्युत उप केंद्र बैरिया की तालाबंदी समाप्त कर दी गई। अधिशासी अभियंता ने मृतक लाइनमैन के परिजनों को हर संभव सहायता तथा घायल लाइनमैन के समुचित इलाज का भरोसा दिया है। कहा कि संबंधित कंपनी में मृतक के परिवार के एक सदस्य को नौकरी दिलाई जाएगी, और यह प्रयास किया जाएगा की लाइनमैनों से 8 घंटे ही ड्यूटी लिया जाए।

Jamuna college
Gyan kunj
Jamuna Ram snakottar
Jamuna Ram snakottar
Jamuna Ram snakottar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *