बोर्ड परीक्षा : जिले में 28 केन्द्र अति संवेदनशील, डीएम ने बनाई टीम


बलिया।
यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से गम्भीर है। ऐसे में काफी सतर्कता बरती जा रही है। इण्टरमीडिएट व हाईस्कूल परीक्षा के लिए 177 केन्द्र बनाये गये है। परीक्षा केन्द्रों को 7 जोन और 36 सेक्ट्रो में विभाजित कर सेक्टर व स्टेटिक मजिस्टेªट नियुक्त किये गये है। सदर तहसील के परीक्षा केन्द्रों को दो जोन में विभाजित किया गया है। जोनल मजिस्टेªट उप जिलाधिकारियों को बनाया गया है। जिले के 28 परीक्षा केन्द्रों को अति संवेदनशील और 21 को संवेदनशील घोषित किया गया है। परीक्षा में कुल 18 हजार कक्ष निरीक्षक होंगे। जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने साफ शब्दों में कहा है कि आगामी सभी परीक्षाएं पूरी तरह से स्वच्छ तरीके से होंगी। परीक्षा में किसी भी तरह की लापरवाही अक्षम्य होगी, जिसे जहां की जिम्मेदारी मिली है वह अपने क्षेत्र में परीक्षा केन्द्र की जांच कर ले। कोई कमी हो तो उसे पूर्ण कराये। सीसीटीवी कैमरे, वाईस रिकार्डिंग, स्ट्रांग रूम, पुस्तिकाओं का रख-रखाव से सम्बन्धित सारी व्यवस्थाएं यूपी बोर्ड द्वारा निर्धारित निर्देशों के अनुसार पूर्ण कर ले।

तहसीलवार परीक्षा केन्द्रों की संख्या
यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर प्रशासन पूरी तरह से एक्टिव मोड में है। बताते चले कि सदर तहसील में 36, बैरिया में 18, रसड़ा में 39, बांसडीह में 23, बेल्थरारोड में 40, सिकन्दरपुर में 21 परीक्षा केन्द्र बनाये गये है।

सीसीटीवी के नजर में रहेगा कन्टोल रूम
जनपद के 177 परीक्षा केन्द्र सीसी कैमरा कन्ट्रोल रूम के कम्प्यूटर से कनेक्ट रहेंगे। परीक्षा केन्द्र की हर गतिविधि की जानकारी कन्ट्रोल रूम को होती रहेगी। उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण राजकीय इण्टर कालेज बलिया से होगा। प्रश्न पत्र का वितरण राजकीय बालिका बलिया से होगा। संकलन केन्द्र राजकीय इण्टर कालेज बलिया रहेगा। परीक्षा केन्द्रों पर 6 सचलदस्ता टीम गठित की गयी है जो सभी केन्द्रों का भ्रमण करेगी।

Leave a Comment