Ballia : राजकीय जिला पुस्तकालय का हुआ लोकार्पण, पुरस्कृत हुए ये अधिकारी

बलिया। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह एवं सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त द्वारा राजकीय जिला पुस्तकालय का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर पुरोहितों द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार किया गया। दोनों जनप्रतिनिधियों ने इस पुनीत कार्य के लिए जिलाधिकारी एवं अन्य अधिकारियों की सराहना की। कहा कि जिले के विकास के लिए पुस्तकालय का नवीनीकरण अच्छी पहल है।

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने वहां उपस्थित जिलाधिकारी सहित अन्य अधिकारियों का इस पुस्तकालय के नवीनीकरण के लिए आभार जताया। उन्होंने वहां सेक्शन वाइज रखी किताबों पर संतुष्टि जताई और वहां उपस्थित अधिकारियों से अनुरोध किया कि आप भी एकाध घंटे का समय निकालकर बच्चों की शिक्षा में लगाएं ताकि यहां के बच्चे बड़ी-बड़ी परीक्षाओं में सफलता पा सकें और जिले का नाम रोशन कर सकें। उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ेगी तो मैं अपने विधायक निधि से फंड की व्यवस्था कर सकता हूं।


सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने कहा कि पुस्तकालयों से समाज के भूत और भविष्य की जानकारी प्राप्त होती है। कहा कि पुस्तकालयों का निर्माण करना हमारी प्राचीन संस्कृति का हिस्सा रहा है। हमारे देश की अवधारणा से विश्व के दूसरे देश पुस्तकालयों का निर्माण करवाने लगे। उन्होंने पुस्तकालय प्रबंधक को पुस्तकालय कक्ष में जयप्रकाश नारायण, अटल बिहारी वाजपेई और चंद्रशेखर की फोटो लगाने के निर्देश दिए। आगे उन्होंने कहा कि क्योंकि हमारा जिला कृषि प्रधान जिला है इसलिए कृषि से संबंधित किताबें भी पुस्तकालय में होनी चाहिए। उन्होंने ऋषि पाराशर को उल्लेखित करते हुए जानकारी दी कि सर्वप्रथम मोटे अनाज की खेती का वर्णन पाराशर शास्त्र में है। इसलिए यह किताब पुस्तकालय में होनी चाहिए। उन्होंने पुस्तकालय प्रबंधक से अनुरोध किया कि पुस्तकों को सुरक्षित और संरक्षित प्राथमिकता के आधार पर होने चाहिए।

इसे भी पढ़े -   Ballia : मेघालय क्राइम ब्रांच ने दो युवक को किया गिरफ्तार


इसी क्रम में जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की पहल पर स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सरकारी भवनों की सजावट, साफ सफाई और प्रदर्शनी के सफल आयोजन के लिए प्रोत्साहन के रूप में पुरस्कार वितरित किया गया। प्रथम पुरस्कार विकास भवन से जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्र को, द्वितीय पुरस्कार कलेक्ट्रेट से एडीएम डीपी सिंह को और तृतीय पुरस्कार प्रधान डाक अध्यक्ष को जनप्रतिनिधियों द्वारा दिया गया।

वृक्षारोपण अभियान के तहत जनप्रतिनिधियों ने लगाए पौधे
परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह और सांसद वीरेंद्र सिंह श्मस्तश्के द्वारा जिले के राजकीय इंटर कॉलेज में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पीपल के पौधे का रोपण किया गया और शीलाफलकम का अनावरण किया गया।

Leave a Comment