Ballia : परिवहन मंत्री ने निर्माणाधीन कूड़ा निस्तारण केंद्र का किया औचक निरीक्षण


3.60 करोड़ की लागत से एएफसी इंडिया करा रही निर्माण
बलिया।
परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने गुरुवार को बसंतपुर में निर्माणाधीन कूड़ा निस्तारण केंद्र का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने कार्य करा रही फर्म एएफसी इंडिया के कार्यकारी अधिकारी अविनाश सिंह से प्रोजेक्ट से जुड़ी जानकारी ली। निर्देश दिया कि प्लांट का निर्माण पूरा होने की जो समय सीमा है उसी के अंदर कार्य पूर्ण हो जाए। निरीक्षण के बाद संतोष जाहिर करते हुए परिवहन मंत्री ने कहा कि नगर क्षेत्र के कूड़े का समुचित निस्तारण बलिया की गंभीर समस्या थी। इसको देखते हुए प्लांट के निर्माण में जो भी बाधाएं थी, उसे दूर करा कर नए सिरे से प्लांट को शुरू कराने की पहल की गई। प्लांट के निर्माण की गति पर मंत्री ने खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि जल्द ही बलिया नगर का कूड़ा यहां वैज्ञानिक तरीके निस्तारित होगा।


रिकार्ड तीन महीने में ही 70 फीसदी से अधिक कार्य पूर्ण
बता दें कि बसंतपुर में निर्माणाधीन यह कूड़ा निस्तारण केंद्र फिलहाल 50 टन क्षमता का बनाया जा रहा है। भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर इसकी क्षमता 100 टन तक बढ़ाई जा सकेगी। तीन करोड़ साठ लाख रुपये की लागत से बनने वाले इस प्लांट को एएफसी इंडिया फर्म इसे 7 नवम्बर, 2022 से बना रही है और महज तीन महीने में ही 70 फीसदी से अधिक कार्य पूर्ण कर चुकी है। फर्म के प्रतिनिधि ने 15 मार्च से पहले पूरा कर लेने की बात कही।


प्लांट के बगल की जमीन को लेकर दिए सुझाव
निर्माणाधीन कूड़ा निस्तारण केंद्र के बगल में खाली जमीन को लेकर परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने जानकारी ली। बताया गया कि यह जमीन सेनेटरी लैंड फील्ड (एसएलएफ) के लिए है, लेकिन इसके बाद भी कुछ जमीन बचेगी। इस पर मंत्री ने सुझाव दिया कि जनपद के मंदिरों में चढ़ने वाले फूल आदि के रूप में जो निकल रहा है, उससे अगरबत्ती व अन्य उपयोगी सामग्री बनाने के लिए इस जमीन का सदुपयोग किया जा सकता है। इसके लिए अगर पहल हो तो लोगों के लिए रोजगार परक भी होगा।

इसे भी पढ़े -   Ballia : खेतों में हुए जलजमाव को लेकर किसनों ने किया प्रदर्शन

Leave a Comment