Ballia : इन्क्लूसिव ग्रोथ एवं पार्टिसिपेटरी डेवलपमेंट‘‘’ राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन

मनोज कुमार


कुलपति प्रो0 कल्पलता पाण्डेय को कर्नल रैंक से किया गया सम्मानित
बलिया।
जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन स्थित सभागार में मंगलवार को जी20 ’‘‘इन्क्लूसिव ग्रोथ एवं पार्टिसिपेटरी डेवलपमेंट‘‘’ विषय पर एक राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो० कल्पलता पाण्डेय ने किया। संगोष्ठी के मुख्य अतिथि आई०ए०एस० ज्ञान प्रकाश उपाध्याय (कैबिनेट सेक्रेटरी, सिक्किम सरकार) ने अपने उद्बोधन में कहा कि संपूर्ण विश्व विकास के लिए भारत की ओर देख रहा है। वर्तमान समय में जब सभी विकसित देशों की अर्थव्यवस्था मंदी के दौर से गुजर रही है, तब भारत सबसे तेज विकास कर रहा है। समारोह के विशिष्ट अतिथि ए०पी० उपाध्याय पूर्व अधीक्षण अभियंता, लोक निर्माण विभाग, उत्तर प्रदेश ने छात्रों को संबोधित किया और विश्वविद्यालय तथा बलिया के विकास के लिए उनके प्रयत्नों को आवश्यक बताया।

अध्यक्षीय उद्बोधन करते हुए प्रो० कल्पलता पाण्डेय ने कहा कि लिविंग रिजल्ट ऑफ बलिया के सदस्यों के कार्यानुमत का लाभ बलिया और विश्वविद्यालय को प्राप्त होगा। इनकी विशेषता का लाभ शिक्षण अनुसंधान और बलिया के समावेशी विकास में क्रियान्वयन किए जाने की दिशा में निर्णायक भूमिका अदा करेगा। कुलपति ने कहा कि जी20 भारत के विकास के लिए आवश्यक है। प्रत्येक भारतीय अपने स्तर से समर्पित होकर कार्य करें तो आने वाले समय में भारत एक विकसित राष्ट्र के रूप में परिलक्षित होगा। इसी क्रम में प्रो० एच०के० सिंह, काशी हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी और डॉ० सत्यप्रकाश गुरु, घासीदास विश्वविद्यालय, बिलासपुर, छत्तीसगढ़ ने भी ळदृ20 की अपार संभावना पर विचार व्यक्त किए।

कुलपति प्रो0 कल्पलता पाण्डेय को कर्नल रैंक से सम्मानित
जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय बलिया के कुलपति प्रो0 कल्पलता पाण्डेय को एक सादे समारोह में एन०सी०सी० कर्नल की मानद उपाधि प्रदान की गई। एन०सी०सी० 93वीं बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल एम० हनु राव और कुलानुशासक प्रो० अरविंद नेत्र पाण्डेय ने इस अवसर पर कुलपति महोदया को बैच एवं कैप पहनाकर ऑनरेरी कर्नल रैंक से सम्मानित किया गया। भाव विभोर कुलपति ने कहा कि यह उनके बचपन के सपने को पूर्ण होने का अवसर है। उनकी हमेशा से सेना में सम्मिलित होकर देश की सेवा करने की इच्छा थी जो आज इस अवसर पर पूर्ण हुई। इस अवसर पर प्रो० नीरजा सिंह, प्राचार्य गुलाब देबी महाविद्यालय, डॉ0 धर्मात्मानंद, प्राचार्य मथुरा डिग्री कॉलेज रसड़ा, 90 एवं 93वीं बटालियन एन०सी०सी० के समस्त अधिकारीगण तथा विश्वविद्यालय के प्राध्यापक तथा कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

इसे भी पढ़े -   गोपालपुर में प्रेमी की हत्या के मामले में पुलिस ने तीन आरोपियों को लिया हिरासत में

Related posts:

Ballia : धूम-धाम से मनाया गया होलिका दहन
Ballia : समन्वय बनाकर किया जायेगा समस्याओं का समाधान: सिटी मजिस्ट्रेट
बलिया जिला पंचायत अध्यक्ष के दौर में हो सकते है ये चेहरे, भाजपा, सपा व बसपा ने
सादगीपूर्वक मनाई गई स्व. चन्द्रिका प्रसाद की 21वीं पुण्यतिथि
Ballia : बिजनौर व प्रयागराज ने जमाया खिताब पर कब्जा
Ballia : शशांक को मिला स्पेशल रिकनाइजेशन और हाई रिकॉग्निशन अवार्ड
Ballia : अंग्रेजी देशी व वियर की दुकानों का हुआ ई-लाटरी
Ballia : जिलाधिकारी ने वन स्टॉप सेंटर का किया निरीक्षण
खुशी, गम, चिंता, कठिनाई आदि में अपने को शामिल करना विश्वशांति दिवस का सबसे बड़ा संदेश: बब्बन विद्यार...
Ballia : तीन दिवसीय निरंकारी विश्व समागम 28 से

Leave a Comment