Ballia : शिव शक्ति महायज्ञ व हनुमान जन्मोत्सव समारोह के अवसर पर निकाली गयी कलश यात्रा

जयप्रकाश बरनवाल
बेल्थरा रोड (बलिया)।
सर्वेश्वर मानस मंदिर चौकिया मोड़ के बैनर तले पंच कुंडीय अद्वैत शिव शक्ति महायज्ञ एवं हनुमान जन्मोत्सव समारोह आयोजन के मौके पर प्रथम दिन सोमवार की प्रातः कलश यात्रा निकाली गई, जो यज्ञ स्थल से पिपरौली मार्ग होकर बेल्थरा बाजार स्थित घाघरा नदी से कलश में जल भरकर भक्त पुनः यज्ञ स्थल की ओर रवाना हो गई। इस विधि के दौरान घाघरा नदी के तट पर यज्ञाचार्य पं0 रेवती रमन तिवारी द्वारा यज्ञ के यजमानों को शरीर शुद्धि तथा आत्म शुद्धि के लिए प्रायश्चीत तथा वरुण पूजन करके कलश में जल भरने का कार्य प्रारंभ कराया।

तत्पश्चात वापसी में यज्ञ स्थल की परिक्रमा करके सभी कलशों को यज्ञ मण्डप में स्थापित किया गया। इस जल कलश यात्रा में हाथी, घोड़े, ऊंट, बैंड बाजे, झंडा, बैनर आदि के साथ पीले वस्त्र में हजारों की संख्या में नर नारियों ने कलश लेकर गगन भेदी भगवान के नारे लगाते बेल्थरा बाजार की तरफ रवाना हुए थे। घाघरा नदी के तट पर लगभग 1 घंटे तक पूजन विधि की प्रक्रिया पूरी होने के बाद भक्त कलश में जलभर कर करीम गंज, उभांव मार्ग से यज्ञ स्थल पहुंचे।

जल कलश यात्रा के दौरान भीषण गर्मी से निजात पाने के लिए शर्बत एवं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सुलभ कराई गई थी। इस मौके पर परम पूज्य स्वामी ईश्वरदास ब्रम्हचारी मौनी बाबा का भक्तों को दर्शन का लाभ भी मिला। पूजन के विधि-विधान में सर्वेश तिवारी, उदयभान तिवारी, अवनिंद्र त्रिपाठी, श्याम सुन्दर पांडेय, मधुसूदन शास्त्री, निर्भय नारायण पाण्डेय, आशीष तिवारी, शत्रुधन आदि सहयोगी रहे।

इसे भी पढ़े -   Ballia : आरएसएस और विहिप ने फूंका ममता बनर्जी का पुतला

Leave a Comment