Ballia : पेस्टोराल गाइड की उपाधि से सनबीम बलिया के शिक्षक हुए सम्मानित

बलिया। सनबीम स्कूल अगरसंडा ने अपने 15 शिक्षकों को बेसिक काउंसलिंग स्किल (पेस्टोरल गाइड) का प्रशिक्षण कलकता स्थित उम्मीद फाउंडेशन की निदेशिका एवं सुप्रसिद्ध मनोवैज्ञानिक डॉ सलोनीप्रिया द्वारा प्रदान करवाया। विदित हो कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 5 मई 2023 से प्रारंभ हुई थी जिसमें कई चरण और परीक्षाएं समिलित थी।

प्रशिक्षण और परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने के पश्चात 3 फरवरी को विद्यालय प्रांगण में डॉ सलोनी प्रिया द्वारा सभी सफल शिक्षकों को पेस्टोरल गाइड का बैच पहनाकर और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। मुख्य अतिथि के रूप में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के मैनेजमेंट ऑफ साइंस के प्रोफेसर अभिजीत सिंह उपस्थित रहे। कार्यक्रम में उपस्थित विद्यालय के कक्षा तीसरी से बारहवीं तक के विद्यार्थियों को मनोविद डॉ. सलोनी प्रिया ने काउंसलिंग के वास्तविक अर्थ को समझाया तथा उनकी भ्रांतियों को दूर किया। उन्होंने अपने शिक्षकों से निरंतर संपर्क बनाए रखने हेतु भी बच्चों को प्रेरित किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि प्रोफ़ेसर अभिजीत सिंह ने विद्यार्थियों को कछुआ और खरगोश की कहानी एक अलग एवं रोचक अंदाज़ में सुनाते हुए निरंतर प्रयासरत और कर्तव्यबद्ध रहने की सलाह दी। निदेशक डॉ कुंवर अरुण सिंह ने कहा कि यह विद्यालय के लिए अत्यंत गौरव की बात है कि जिले में पहला विद्यालय है जिसके शिक्षकों ने पेस्टोरल गाइड की उपाधि प्राप्त की है। बता दें कि सनबीम स्कूल जिले का एकमात्र प्राइवेट स्कूल है जिसने एनसीसी की वरीयता प्राप्त की है। विद्यालय के कक्षा 9 से 12 तक के विद्यालय निरंतर एनसीसी की ट्रेनिंग भी प्राप्त कर रहे है। प्रधानाचार्या डॉ अर्पिता सिंह ने कार्यक्रम के अंत में शुभकामनाएं दी।

Leave a Comment