Ads

1 / 3
Caption Text
2 / 3
Caption Two
3 / 3
Caption Three
3 / 3
Caption Three

Ballia : वीरेंद्र सिंह ’’धुरान’’ बलिया व भोजपुरी के है धरोहर: दयाशंकर सिंह


बलिया।
स्व0 वीरेंद्र सिंह ’’धुरान’’ लोक सांस्कृतिक सेवा संस्थान बसंतपुर बलिया (उ0 प्र0) के सदस्यों व भोजपुरी गीत-संगीत से जुड़े लोगों ने परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह व जन-नायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग के विभागाध्यक और विभागीय बुद्धिजीवी गणों से मंगलवार को भेंट कर ख्यातिलब्ध नारदीय व चईता के गायक स्व0 वीरेंद्र सिंह ’’धुरान’’ के व्यक्तित्व व कृतित्व को विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में शामिल करने व ’’धुरान’’ की आदमकद प्रतिमा की स्थापना कराने की पुरानी माँग को रखा।

परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा कि ’’धुरान’’ बलिया व भोजपुरी के धरोहर हैं और उत्तर प्रदेश सरकार उनकी विधा को आगे बढ़ाने का हर संभव प्रयास करेगी। ’’धुरान’’ की प्रतिमा बलिया में किसी सार्वजनिक स्थान जहाँ संभव हो पर लगाने का भी आश्वसन दिया तथा ’’धुरान’’ के नाम पर जिले के किसी सड़क का नामकरण किया जायेगा। साथ ही साथ मंत्री दयाशंकर सिंह ने ये भी आश्वासन दिया की राज्य सरकार के द्वारा ख्यातिलब्ध नारदीय व चईता के गायक स्व0 वीरेंद्र सिंह ’’धुरान’’ के नाम पर राज्यस्तरीय सम्मान दिलाने का कार्य किया जायेगा।

साथ ही साथ संस्था ने जिले के सम्मानित नागरिकों, कवि, बुद्धिजीवी व साहित्यकार जनों से नम्र निवेदन किया। स्व0 वीरेंद्र सिंह ’’धुरान’’ के व्यंितव व कृतित्व को नई पीढ़ी को अवगत कराने तथा जीवन्त रखने का विनम्र आग्रह किया। इस अवसर पर संस्था के सचिव अनुज सिंह के साथ अंबुज सिंह, सुरजीत सिंह परमार, विनायक शरण सिंह, बृजमोहन प्रसाद अनाड़ी, उपेन्द्र सिंह, ध्रुव नारायण सिंह, तारकेश्वर ठाकुर, सुभाष राम आदि सदस्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *