Ads

1 / 3
Caption Text
2 / 3
Caption Two
3 / 3
Caption Three
3 / 3
Caption Three

Ballia : सनबीम बलिया में मनाया गया विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस

बलिया। देश – विदेश की खबरों को सलीके से लिखकर जनमानस तक पहुंचाकर उन्हें जागरूक रखने का प्रयास पत्रकारों द्वारा किया जाता है। उनके निर्भीक व अथक कार्य को सम्मानित करते हुए प्रत्येक वर्ष 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। अपने विद्यार्थियों। को ज्ञान के विविध रंगों से रंगने के निमित्त प्रयासरत बलिया जिले के सनबीम स्कूल ने इस दिन को अपने विद्यार्थियों के साथ मिलकर जिले के पत्रकारों को सम्मानित करते हुए मनाया। इस कार्यक्रम में पत्रकार अखिलानंद तिवारी व अजीत ओझा को आमंत्रित कर सीनियर क्लास के बच्चों द्वारा तिलक लगाया गया।

विद्यालय प्रशासन द्वारा पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया गया। उत्तर प्रदेश समाचार संघ से जुड़े अखिलानंद तिवारी ने इस संदर्भ में बच्चों द्वारा बोले गए तथ्यों की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि आप में से प्रत्येक बच्चा पत्रकार है। कलम की ताकत हर ताकत से बड़ी होती है। आप भी किसी मुद्दे पर अपने विचार प्रकाशनार्थ समाचार पत्र को भेज सकते हैं। कभी-कभी आप लोगों के लिए कालम भी आता है। सबसे बड़ी चुनौती इस समय पत्रकारों के सामने स्वतंत्र होकर समाज में घट रही हर घटना को सामने लाने की है। पर्यावरण संरक्षण का जिक्र करते हुए उन्होंने इसमें सब की भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा।


पत्रकार अजीत ओझा ने संकल्प हाल में आयोजित बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि हर तत्व के दो पहलू होते हैं। पत्रकारिता करने के लिए समाज के प्रत्येक घटनाक्रम पर अपनी पैनी नजर रखनी होती है। अपने विचारों को कलम की धार देकर आम जनमानस के सामने सरल शब्दों से अपनी बात संप्रेषित करनी होती है। क्योंकि अखबार एक रिक्शे वाले से लेकर उच्च पदों पर बैठे पदाधिकारी गण पढ़ते हैं। उन्होंने विद्यालय के वरिष्ठ कक्षाओं के बच्चों द्वारा पूछे गए प्रश्नों का समुचित उत्तर दिया।
विद्यालय के निदेशक डॉ कुंवर अरुण सिंह ने बच्चों को आज के परिपेक्ष्य में समाचार पत्र की प्रासंगिकता को बताया। कहा कि समाचार पत्र में प्रकाशित तथ्य एक अमिट सबूत की तरह हो जाते हैं। आज सोशल मीडिया का युग है। परंतु प्रिंट मीडिया का भी अपना एक अलग महत्व है। यह सदैव प्रासंगिक था, है और रहेगा। विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के संदर्भ में कक्षा दसवीं की सृष्टि व समृद्धि, 11वीं की मेघना, 12वीं की सौम्या ने भी अपने विचारों को प्रस्तुत किया। इस अवसर पर शिक्षकगण राजेश विक्रम सिंह, मोनिका दुबे व नवचंद्र तिवारी आदि थे। संचालन कक्षा 12वीं के प्रांजल सिंह व नंदिनी सिंह ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *