Ballia : मां काली मंदिर के प्रांगण से हजारों भक्तों ने निकाली कलश यात्रा


मझौवां (बलिया)।
ग्राम पंचायत गंगापुर मीनापुर स्थित सिद्ध पीठ मां काली मंदिर के प्रांगण में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी तीसरे सोमवार को क्षेत्र के हजारों महिला-पुरुष भक्तों द्वारा कलश यात्रा शोभा यात्रा निकाली गयी। कलश यात्रा मां काली मंदिर के प्रांगण से प्रारंभ होकर हुकुम छपरा गंगापुर गंगा घाट पर पहुंची वहां पर विधि-विधान से मां गंगा जी का पूजन-पाठ कर स्नान करते हुए कलश में जल लेकर हजारों भक्तगण मां काली के दरबार में पहुंच हजारों कलश से मां काली का जलाभिषेक किया। मां काली मंदिर के भक्त आदित्य नारायण यादव ने बताया कि मां काली यहां पर स्वयं प्रकट हुई थी और मां काली की महिमा अपरम्पार है जो भी भक्त यहां सच्चे मन से मां के दरबार में मत्था टेकता है निश्चय ही उसकी मुरादे मां काली पूरी करती है और ऐसी मान्यता है कि मां काली का श्रावण मास में तीसरे सोमवार को जलाभिषेक करने से मां काली का रौद्र रूप शांत रहता है साथ ही मां काली की विशेष कृपा भक्तों के ऊपर बनी रहती है। यहीं कारण है कि आज इतनी बड़ी संख्या में भक्त पधारे हैं।

मीनापुर वाली मां काली का दिव्य स्थान का निर्माण 13 वर्ष पहले मां काली के भक्त सेवक प्रकाश जी ने कराया था तब से मां काली के दरबार में आने वाले हजारों भक्तों की मुराद इस दरबार में पूरी हुई है यही कारण है कि मीनापुर वाली मां काली मां का स्थान विख्यात हो गया है लोग बिहार सहित अन्य जिलों से अपना दुखड़ा सुनाने मां के दरबार में आते हैं और यहां से मुस्कुराते हुए मनचाही मुराद लेकर जाते हैं। इस मौके पर भक्त हरेश्वर यादव, सोनू यादव, निर्मल, विनोद यादव सुरेश, सोनू गुप्ता करण साह, पवन, सत्यनारायण यादव, राकेश गुप्ता, पारस ओझा सहित मां काली समिति के सदस्य दूर-दराज से आए हुए भक्तों के सेवा में लगे रहे।


थानाध्यक्ष ने दरोगा के साथ गंगा घाट पर करते रहे चक्रमण
मझौवां (बलिया)।
भारी भीड़ को देखते हुए हल्दी थानाध्यक्ष सुनील सिंह दर्जनों महिला-पुरुष कांस्टेबल एवं तीन एसआई दरोगा के साथ गंगा घाट पर चक्रमण करते रहे ताकि कहीं कोई अनहोनी ना हो कलश यात्रा में आए भक्त गणों को अनाउंसमेंट द्वारा थानाध्यक्ष सुनील सिंह हिदायतें देते रहे कि गंगा का जलस्तर काफी बढ़ गया है आप लोग गहरे पानी में स्नान ना करें सावधानी बरतें खतरा हो सकता है। किनारे पर ही स्नान कर अपने स्थान को प्रस्थान करें चुस्त-दुरुस्त पुलिस की व्यवस्था देख स्नान करने आए हजारों भक्तों गणों ने हल्दी पुलिस की व्यवस्था की सराहना की। 1 बजे तक हुकुम छपरा गंगा घाट पर भारी भीड़ रही।


भक्तों के लिए पेयजल व शरबत की गयी थी व्यवस्था
मझौवां (बलिया)।
पी के एस कम्पनी एवं प्रभाकर सेवा समिति गायघाट रेवती संयोजक समाजसेवी संजय सिंह द्वारा कलश यात्रा में स्नान करने आए भक्तों के लिए पेयजल एवं शरबत की व्यवस्था किया गया था, जिसका लाभ गंगा स्नान करने एवं कलश यात्रा में आए हजारों भक्तों ने चिलचिलाती धूप से राहत पाने के लिए जल एवं शरबत ग्रहण कर अपनी प्यास बुझाने में लगे रहे समाजसेवी संजय सिंह द्वारा किए गए सेवा भाव की की सराहना करते हुए बुजुर्ग महिला पुरुष ने आशीर्वाद दिया ।व कहा कि ऐसी सेवा कभी निष्फल नहीं जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *